हम कौन हैं

विश्वेश्वरैया औद्योगिक और तकनीकी संग्रहालय, बैंगलोर (VITM), राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय (NCSM), संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार की एक घटक इकाई है।

समीचीन रूप से शहर के बीचों-बीच स्थित, बरामदे और दर्शनीय कब्बन पार्क से सटा हुआ, VITM सालाना एक लाख आगंतुकों को आकर्षित करता है जो संग्रहालय को प्रभावित करते हैं और विज्ञान के अधिक ज्ञान और उनके जीवन पर इसके प्रभाव से समृद्ध होते हैं।

भारत में स्थापित किया जाने वाला दूसरा संगठित विज्ञान संग्रहालय, VITM का एक बहुत ही महत्वपूर्ण जनादेश है – विज्ञान के साथ बढ़ते सार्वजनिक जुड़ाव का।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए समर्पित संग्रहालय के रूप में, VITM दस्तावेजीकरण, प्रदर्शन और लागू विज्ञान और आधुनिक आविष्कारों के इतिहास, तकनीक और कार्यप्रणाली के बारे में जागरूकता पैदा करने में सावधानीपूर्वक किया गया है। पिछले कुछ वर्षों में एकत्र किए गए कई प्रदर्शन जटिल विचारों को सरल करते हैं और वैज्ञानिक विकास के अनुप्रयोग और उद्योग द्वारा उनके अनुकूलन को प्रदर्शित करते हैं जिससे आधुनिक समाज का विकास हुआ है।

विश्वेश्वरैया औद्योगिक और तकनीकी संग्रहालय NCSM का दक्षिणी मुख्यालय है और निम्नलिखित चार केंद्र VITM के तत्वावधान में आते हैं